Search Anythings

Saturday 9 November 2013

Tips for reduce fatness, obesity

मोटापा कम करने के टीप्स

मोटापा आज के समय का एक आम रोग बन गया है जिधर देखो मोटे और तोंदू लोग दिखाई देते हैं। मोटापा अपने आप में एक रोग होने के साथ ही अन्य कोई रोगों का भी कारण होता है। आज लोग इस मोटापे से बचने के लिए क्या-क्या नहीं करते- कोई उपवास करता, कोई पसीना बहाऊ व्यायाम, तो कई दवाओं का सेवन करता है लेकिन इस सभी की आवश्यकता नहीं पड़गी अगर हम कुछ बातों को अपने जीवन में उतार लें। अगर हम खान-पान में थोड़ी साबधानी वर्तन लें और रोजाना व्यायाम करे तो मोटापे जैसे बीमारी से बच सकते हैं और स्वास्थ्य रह सकते हैं। कुछ टीप्स जो मोटापे को कम करने में लाभाकरी है।
 1. भोजन और व्यायाम: भोजन और व्यायाम के बीच संतुलन बनाए रखें अन्यथा व्यायाम का कोई लाभ नहीं मिलेगा। मन पर नियंत्रण रखें और स्वास्थ्य के लिए जो वस्तुओं लाभकारी हो वही सेवन करें। पानी का सेवन जितना ज्यादा से ज्यादा हो करें।
2. भोजन पर कंट्रोल: मोटापे को कम करने के लिए सबसे पहले भोजन की मात्रा कम करें और रोजाने के भोजन में सलाद का इस्तेमाल आवश्यक रूप से करें। स्पाइसी एवं फास्ट फूड के अस्थान पर सलाद, फल और जूस लें। दिन में सिर्फ दो बार ही भोजन करें। भोजन करने के आधा घंटे बाद ही पानी पीएं। देर रात के भोजन करने से परहेज करें।
3. व्यायाम:  स्वमिंग करना एक अच्छा व्यायाम है उगर आप को स्वमिंग आती है तो आप स्वमिंग कर सकते हैं। सुबह के समय पार्क में टहलना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। डॉक्टरों की मरीजों के लिए सबसे पहली सलाह यही होता है कि उसे सुबह के समय मॉर्गिकवाक पर जाना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए उतम औषधी है।
4. योगा:  अगर आप को योगा करना अच्छा लगता है तो आप रोजाना कुछ खास योग कर सकते हैं जो मोटापे को कम करने के साथ साथ शरीर को स्वास्थ्य बनाए रखने में लाभकारी है। योग सुबह सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद (Before Sun rise and after sun set) कर सकते हैं। मोटापे को कम करने के लिए निम्नयोगासन महत्वपूर्ण है- सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, कटिचक्रासन, अर्धमत्स्येंद्रासन, भुजंगासन, मत्स्यासन, हलासन, चक्रासन और हनुमानासन या आंजनेय आसन करें। योग के लिए आप अपने आस पास के लिए योग क्लास भी ले सकते हैं। भोजन पर कंट्रोल के साथ रोजाना योग करने के मोटाप खत्म करता है।

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...