Search Anythings

Friday 29 November 2013

Shrim diet for strong bone and sharp mind


तेज दिमाग और मजबूत हड्डी के लिये खाएं झींगा मछली:
झींगा मछली एक समुद्री भोजन के रूप में बहुत पसंद की जाती हैं। प्रतिदिन इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं, दिमाग तेज होता है और वजन नियंत्रित रहता है। यह दिल की बीमारी को रोकता है। झींगा sharp midn and strong boneमछली खाने से त्‍वचा के लिए भी लाभकारी है इसके सेवन से त्वचा पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती और कई रोगो से लड़ने की शक्ति मिलती है। वे लोग जो कैलोरी फ्रि डाईट लेना चाहते हैं उनके लिये झींगा मछली अच्‍छा ऑपशन है। इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती। अगर पोषक तत्‍वों की बात की जाए तो इसमें आपको प्रोटीन, विटामिन, न्‍यूट्रियंट्स और खूब सारा पानी मिलता है। अगर आपको हेल्‍दी बॉडी चाहते हैं तो झींगा मछली को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।
एक अध्ययनों से पता चला है कि झींगे में हेपरिन जैसा यौगिक तत्व होता है जो नियोवैस्क्यूलर के इलाज में मदत करता है। झींगे में पाया जाने वाला एस्टेक्सेंथिन आंखों की थकान को दूर करता है विशेषकर अधिक समय तक कंप्यूटर का उपयोग करने के कारण उत्पन्न आंखों की थकान।
झींगे में पाए जाने वाले खनिज बलों का झड़ने से रोकती है क्योंकि इसमें जिंक की मात्रा अधिक होती है जो बाल झड़ने से रोकने में मदत करता है। बाल और त्वचा कोशिकाओं सहित नइ कोशिकाओं के निर्माण में जिंक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए, जिनके बाल झड़ने शुरु हो रहे हैं या फिर जिनके बाल कम बढ़ रहे हैं उसे झींगा मछली खानी चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...