Search Anythings

Monday 18 November 2013

diet for fatness, diet, lack of hunger


आहार, जो कम करे मोटापा
अगर आप अपने शरीर में बढ़ रहे चर्बी से परेशान है और शरीर पर जमी चर्बी को कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं तो आप के घबड़ाने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसा करने वाले आप अकेले व्यक्ति नहीं है। जब भी कहीं मोटापा कम करने की बात आती है लोग अक्सर बोलते हैं कि एक हेल्‍दी डाइट और कम खाने पर फोकस करो मोटापा अपने आप कम हो जाएगा। लेकिन यह करना आसान नहीं होता। अगर वजन घटाना हो तो आपको सबसे पहले उन आहारों का सेवन करना चाहिए जो शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व दे सके और भूख को कम कर सके। इससे आप न केवल अपना वजन आसानी से कम कर सकेंगे बल्कि बार-बार खाने की आदत से भी बचे रहेंगे। ऐसे कई प्रकार के फल, सब्‍जियां और भोजन हैं जिन्‍हें खाने से आप आराम से अपना मोटापा कम कर सकते हैं और इन्‍हें खाने के बाद बार बार भूख भी नहीं लगेगी। यहां कुछ भोजन जो मोटापा कम करने में मदत करती है-
www.jkhealthworld.com./hindi1. मोटापा कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन है, ओट्स। वैसे भी आज-कल लोग ओट्स को नाश्‍ते के रूप में लेना अधिक पसंद करते हैं क्‍योंकि इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती और लंबे समय तक ऊर्जा मिलती रहती है। ओट्स में घुलनशील रेशे होते हैं जो कि धीरे धीरे पचता है और शरीर को ऊर्जा देता रहता है। अतः नास्ते में ओट्स का सेवन करें।
2. बादाम में वसा भरपूर मात्रा में होता है। अतः खाना खाने के बाद मुठ्ठी भर बादाम को अच्छी तरह चबा-चबा कर खाएं।
3. कॉफी भी लाभकारी है भूख को कम करने में। कॉफी में कैफीन होता है जो कि भूख को कम करती है। दिन में 2 कप कॉफी पीने से भूख कम लगेगी जिससे पूरे दिन खाते रहने से शरीर में बनने वाली चर्बी नहीं बन पाएगी। ध्यान रखें कि 2 कप से ज्‍यादा कॉफी न पीए नहीं ते शरीर में पानी की कमी हो सकती है।
8.4. 8.डार्क चॉकलेट भी कम कर सकती है अधिक चर्बी। डार्क चॉकलेच स्‍वाद में थोड़ी कडुई होती है लेकिन भूख को कम करने में मदद करती है।
7. सूप भूख को तुरंत कम करता है। अतः भूख को कम करने के लिए प्रतिदिन सूप पी सकते हैं।
6. पनीर में फैट की मात्रा अन्य चीजों के मुकाबले कम होती है और इसलिये यह एक हेल्‍दी स्‍नैक्‍स है। इसको खाने से भूंख कम होती है और मोटापा कम होता है।
8.सलाद में पानी तथा पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होता है जो स्‍वास्‍थ के लिये अच्‍छा होता है। सलाद में कोई चर्बी नहीं होता और सभी पोषक तत्व होते हैं। अतः इसका सेवन मोटापा कम करने में लाभकारी है। खूब सारी सब्‍जियां और फल मिला कर सलाद बनाकर खाइये।

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...