Search Anythings

Sunday 24 November 2013

Keep your mind healthy

दिमाग को रखिए दुरुस्त
आज के समय में हर कोई अपने दिमाग को चुस्त-दुरुस्त और युवा बनाए रखना चाहता है। सभी चाहते हैं कि उसका याद्दाश्त हमेशा तेज रहे लेकिन ऐसा हो नहीं पाता क्योंकि दिमाग की कमजोरी का कई कारण हो सकते हैं जिनमें सबसे मुख्य है उम्र का बढ़ना। उम्र के कारण याद्दास्त का कमजोर होना एक समान्य प्रक्रिया है लेकिन समय रहते याद्दास्त का कमजोर होना बहुत बड़ी समस्या बन सकती है।
साऊथ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं द्वारा शोध में पता चला है कि हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से - खासकर मेथी, पालक, सरसों, चौलाई व शलजम से व्यक्ति का दिमाग तेज होता है। इसका सेवन वृद्धावस्था में भी दिमाग को चुस्त-दुरुस्त व युवाओं की तरह तेज बनाए रख सकता है।
शोधकर्ताओं ने परीक्षण के तहत कुछ चूहों को इंजेक्शन के जरिए पालक का रस दिया और शेष चूहों को नहीं। अध्ययन से पता चला कि जिन चूहों को पालक का इंजेक्शन दिया गया, वे किसी प्रक्रियात्मक व्यवहार को तेजी से सीखने में सफल रहे। इसके विपरीत जिन चूहों को इंजेक्शन नहीं दिया गया, वे ऐसा नहीं कर सके। शोधकर्ताओं की राय में हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन होते हैं विशेषकर विटामिन सी व ई डो मस्तिष्क की कोशिकाओं के क्षीण होने की प्रकिया को कम करता है। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियों में खनिज लवण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और साथ ही इसमें कई 'एंटीऑक्सीडेट' भी उपलब्ध रहते हैं जो मस्तिष्क के लिए काफी लाभदायक होती है। नतीजतन उम्र ढलने के बाद भी आपकी दिमागी सक्रियता व याददाश्त तेज बनी रहती है।


No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...