Search Anythings

Sunday 17 November 2013

Food, increase you mind poser

स्‍वस्‍थ आहार, स्‍वस्‍थ दिमाग
हम सभी जानते हैं कि शरीर स्वास्थ्य होने पर ही दिमाग स्वस्थ्य रहता है और शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए जरूरी है उचित पोषक तत्वों का सेवन। दिमाग का स्वस्थ्य रहना सम्पूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद जरूरी है। उचित खाद्य पदार्थों का सेवन कई प्रकार के मानसिक बीमारियों को विकासित होने से रोकता है जिससे शरीर और मन दोनों स्वस्थ्य रहता है और हम अच्छी तरह अपना कार्य कर पाते हैं। अतः हम अपने आहार में कुछ ऐसा खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो न केवल शरीर के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्यता को भी बढ़ाए।
मानसिक फिट्सन के लिए ओट्स सेवन है जरूरी:
http://jkhealthworld.com/hindi/जौमानसिक फिट्नस के लिए ओट्स को बहुत उपयोगी माना गया है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है। ओट्स काफी लम्बे समय तक शरीर में ऊर्जा और ग्‍लूकोज की आपूर्ति करता रहता है। ग्लूकोज मस्तिष्क की ऊर्जा के लिए बहुत आवश्यक होता है जो ओट्स के सेवन से आसानी से व लम्बे समय तक प्राप्त होता है। अतः ओट्स का सेवन लंबे समय तक मस्तिष्‍क को ऊर्जा प्रदान करने के लिए किसी भी उम्र के लोगों कर सकते हैं।
पत्तेदार सब्जियां भी है मानसिक फिट्सन के लिए उचित:
मानसिक स्वास्थ्यता के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बहुत उपयोगी होता है। यह शरीर स्वास्थ्यता के लिए भी काफी फायदेमंद है। शोधकर्ताओं के अनुसार जो महिलाएं हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे- पालक या फूलगोभी खाती है वह हरी सब्जियां कम खाने वालों की स्त्री की तुलना में संज्ञानात्मक कमी की धीमी दर का अनुभव करती हैं। पत्तेदार सब्जियों से न केवल बल्कि आंखों की कमजोरी, मोटापा आदि भी कम होती है।  
संतुलित मात्रा में मादक पे भी है लाभकारी:
शोधकर्ताओं के अनुसार हर सप्‍ताह संतुलित मात्रा में मादक पेयों का सेवन करना भी मस्तिष्‍क के लिए अच्‍छा होता है। संतुलित मात्रा में मादक पदार्थ लेने से मन और मस्तिष्क प्रसन्न रहता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि पे पदार्थ हमेशा संतुलित मात्रा में लेने से ही लाभकारी होता है अधिक मात्रा में पीने से लाभ के स्थान पर हानि होती है। एक अध्‍ययन से पता चला है कि जो व्यक्ति बिल्‍कुल पे पदार्थ नहीं पीता या जो अधिक पे पदार्थ पीता है उनके मुकाबले संतुलित मात्रा में मादक पदार्थों का सेवन दिमाग को सेहतमंद रखता है।




No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...