Search Anythings

Sunday 10 November 2013

Massage for sex power and body strength


प्राचीन काल से ही समाज में मसाज प्रचलन में रही है। प्राचीन काल में लोग अक्सर अपने शारीरिक थकान को दूर करने के लिए मसाज करवाया करते थे। मसाज के लाभों के बारे में योग मेंhttp://jkhealthworld.com/hindi/मसाज-थैरेपी
बताया गया है। मसाज से न केवल शरीरिक थकान मीटती है बल्कि रोग आदि भी दूर होते हैं। यह शरीर में स्फूर्ति लाता है और मन को चिंता मुक्त रखता है। सेक्स रोग को दूर करने में भी मसाज काफी लाभप्रद है। मसाज के लिए कइ प्रकार के तेल जैसे- नारियल, तिल, जैतून या सरसों का तेल का उयोग किया जाता है। जैतून और सरसों के तेल मसाज के लिए सबसे अच्छा माना गया है।
मसाज की विधि:  
     अगर चेहरे की मसाज करनी हो तो चेहरे पर हल्का-सा सरसों तेल लगाकर धीरे-धीरे उसकी मसाज करें। इसी तरह एक-एक करके शरीर के सभी अंगों पर तेल लगाकर उसकी मसाज कर सकते हैं। शरीर के सभी अंगों पर एक-एककर तेल लगाएं और फिर अच्छे से शरीर के सभी अंगों को हल्के-हल्के दबाएं। इससे अंगों में रुकी हुई ऊर्जा मुक्त होकर उन अंगों के स्नायु में पहुंचती है और शरीर में रक्त का पुन: संचार होने लगता है। योगा में मसाज के जिस तरीके का वर्णन किया गया है वे बहुत लाभकारी है। योगा में वर्णित मासाज में शरीर को घर्षण, दंडन, थपकी, कंपन और संधि प्रसारण के तरीके से मसाज किया जाता है।
मसाज से लाभ :  
    मसाज से मांसपेशियां पुष्ट होती हैं, दृष्टि तेज होती है, अच्छी नींद आती है, शरीर मजबूत और शक्तिशाली बनता है जिससे शरीर और चेहरे पर चमक आती है। योगा मसाज या स्नान से खून का संचार शरीर में अच्छी प्रकार से होता है। मसाज शारीरिक एवं मानसिक तनाव (Depression) को दूर करता है।

1 comment:

  1. The approach of writer is virtually commendable. The manner he makes use of his innovative imaginative and prescient to transform into terms and permit us to suppose in a one of a kind way too. totally unforgettable revel in after studying this blog. Full body massage

    ReplyDelete

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...