Search Anythings

Thursday 12 March 2015

Vaata Rog

वात रोग


यह कैसे पता लगाया जाय कि यह वात बीमारी है या बाय और यह किस प्रकार का है ?
Ayurvedic ग्रन्थों के According वात 80 प्रकार का होता है और इसी से सामंजस्य रखता हुआ एक और बीमारी है जिसे बाय या वायु कहते हैं। यह 84 प्रकार का होता है। यहाँ question यह उठता है कि जब वात और वायु के इतने प्रकार हैं, तो, यह कैसे पता लगाया जाय कि यह वात बीमारी है या बाय और यह किस प्रकार का है ? यह कठिन Problems है और यही वजह है कि इस disease की उपयुक्त चिकित्सा नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से इस disease से पीड़ित 50 प्रतिशत व्यक्ति सदैव परेशान रहते हैं। उन्हें कुछ दिन के लिए इस disease में राहत तो जरूर मिलती है, but पूर्णतया सही नहीं हो पाता है। इस disease की चिकित्सा एलोपैथी के माध्यम से पूर्णतया सम्भव नहीं है, जबकि Ayurved के माध्यम से इसे आज कल 90 प्रतिशत तक जरूर सही हो सकता है, शेष 10 प्रतिशत माँ भगवती जगत जननी की कृपा से ही सम्भव है।
वात रोग लक्षण और समस्यां
       इस disease के वजह body के सभी छोटे-बडे़ जोडो़ं व मांसपेशियों में दर्द व सूजन हो जाया करती है। गठिया में body के एकाध जोड़ में प्रचण्ड पीड़ा के साथ लालिमायुक्त सूजन और बुखार तक बन जाता है। यह disease शराब व मांस प्रेमियों को साधारण मनुष्यों की अपेक्षा जल्दी पकड़ता है। यह धीरे-धीरे body के सभी जोड़ों तक पहुँचता है। संधिवात उम्र बढ़ने के साथ मुख्यतः घुटनों और पैरों के मुख्य जोड़ों को क्रमशः अपनी गिरफ्त में लेता हैं।
      वात रोग की प्रारम्भ धीरे-धीरे होती है। शुरू में morning उठने पर हाथ पैरों के जोडा़ें में कड़ापन महसूस होता है और अंगुलियाँ चलाने में problem होती है। फिर इनमें सूजन व दर्द होने लगता है और अंग-अंग दर्द से ऐंठने लगता है जिसकी वजह से शरीर में थकावट व कमजोरी feel होती है। साथ ही बीमार व्यक्ति चिड़चिड़ा बन जाता है। इस disease की कारण सेे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम पड़ जाती है। इसी के साथ छाती में इन्फेक्शन, खांसी, बुखार तथा अन्य समस्यायें उत्पन्न हो जाया करती है। साथ ही चलना फिरना रुक जाता है।
     इन सबसे खतरनाक कुलंग वात होता है। यह disease कुल्हे, जंघा प्रदेश और समस्त कमर को पकड़ता है और रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है। इस disease में तीव्र चिलकन (फाटन) जैसा तीव्र दर्द होता है और बीमार व्यक्ति बेचैन हो जाता है, यहाँ तक कि इसमें मृत्यु तुल्य कष्ट होता है। यह disease की सबसे खतरनाक स्टेज होती हैै। इस का बीमार व्यक्ति day and night दर्द से तड़पता रहता है और कुछ Time पश्चात् चलने-फिरने के काबिल भी नहीं रह जाता है। वह पूर्णतया बिस्तर पकड़ लेता है और चिड़चिड़ा बन जाता है।
रोग से छुटकारा
       इस disease से छुटकारा पाने के लिए कुछ असान Ayurvedic नुस्खे और तेल का विवरण नीचे दे रहे हैं, जो पूर्ण परीक्षित योग हैं। ये नुस्खे 90 प्रतिशत रोगियों को लाभ करते हैं। शेष 10 प्रतिशत अपने पिछले कर्मों की कारण से दुख पाते हैं, जिसमें औषधि कार्य नहीं करती। उसमें मात्र माता आदिशक्ति जगत् जननी भगवती दुर्गा जी और पूज्य गुरुदेव जी की कृपा ही बीमारी को दूर कर पाती है। यद्यपि ये नुस्खे परीक्षित हैं, but अपने चिकित्सक की देख रेख में लिजिएंगे तो अधिक अच्छा होगा। औषधि खाने की मात्रा रोग के According कम या अधिक दी जा सकती है।
   एक बात ध्यान रखें कि जो जड़ी-बूटी औषधि रूप में आप सेवन करें, वह पूर्णत: सही और ताजी हो। उसमें कीड़े न लगे हों, अधिक पुरानी न हो और साफ सुथरी हो, उन्ही औषधिइयों के मिश्रण का सेवन करें, लाभ अवश्य होगा।
चन्दसूर 50 grams, मेथी 50 grams, करैल 50 grams, अचमोद  50 grams, इन चारों औषधियों को कूट-के साथ पीस लें और ढक्कन वाले डिब्बे में रख दें। morning breakfast के बाद 1 spoon चूर्ण (Powder) गुनगुने जल के साथ लिजिएं और रात को भोजन के बाद गुनगुने दूध के साथ 1 spoon लिजिएं। यह औषधि भी at least 60 दिन लिजिएं। निश्चय ही आराम मिलता है।

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...