Search Anythings

Tuesday 10 March 2015

Constipation-Kabj

कब्ज (Constipation)


But question यह उठता है कि कब्ज क्या होता हैं ? और इसका का संबंध Digestive Work से क्यों है?
कब्ज के वजह से शरीर में कई प्रकार के रोग हो जाता है वैसे कहा जाए तो यह ही किसी रोग के उत्पन्न होने का मूल कारण होता है। But question यह उठता है कि कब्ज क्या होता हैं ? और इसका का संबंध Digestive Work से क्यों है?
जो भोजन (Food) हम खाते हैं, वह सही ढंग से जब नहीं पचता और आंतों में रूक जाता तो इस कारण से गैस बनना, पेट में दर्द रहना, मिचली आना, शौच जाने में Time लगना और morning पेट साफ न होना, दिन में 3-4 Time शौच के लिए जाना, बदबूदार गैस निकलना, पेट गुडगुडा़ना और खट्टी डकारें आना आदि बहुत से समस्यां उत्पन्न हो जाता हैं, जिसकी वजह से नये-नये रोगों उत्पन्न हो जाते हैं। कब्ज  यानि Constipation से बचने के लिए हम आपको कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं-
कब्ज रोग का चिकित्सा:
1-  कब्ज का चिकित्सा करने के लिए त्रिफला को 3 Grams से 5 grams की मात्रा रात को सोते Time गुनगुने जल के साथ लें। इसे Some days तक लगातार लिजिएं। इस चिकित्सा के साथा ही रात के वक्त में तांबे के बर्तन में जल रख लिजिएं और Morning में इसे पी लिजिएं। फिर इसके 15 minute बाद शौच करने जायें। इस प्रकार करने से पेट साफ हो जायेगा। यदि इस प्रकार से प्रतिदिन जब आप अपना चिकित्सा करते हैं तो आपको इस disease से छुटकार मिल जायेगा।
2- कब्ज के चिकित्सा के लिए Daily at least 2 या 3 हरड़ अवश्य चूसें। लगातार जब आप Somedays तक अपना चिकित्सा इस प्रकार से करते हैं तो कब्ज (Constipation) की समस्यां दूर हो जाया करती है।
3-  त्रिफला 25 grams, सौंफ25 grams, सोंठ 5 grams, बादाम 50 grams, मिश्री 20 grams लिजिएं और गुलाब के  फूल 50 grams भी लिजिएं। सभी को कूट तथा के साथ पीस लें और एक शीशी में भर लिजिएं। रात को सोते Time 5 से 7 Grams तक दूध या शहद के साथ लिजिएं। इस प्रकार से daily चिकित्सा करने से कब्ज ठीक हो जाता है।
कब्ज रोग में परहेज:
जिन्हें कब्ज अथार्त Constipation की Problem हो, वे लोग ध्यान दें कि कभी भी गरिष्ठ भोजन, तली चीजें तथा उरद आदि का सेवन न करें। गेहूं को अधिक बरीक न पिसायें और चोकर न निकालिजिएं। भोजन बनाने के लिए ऐसे ही आटे का सेवन करें। Daily थोड़ा मेहनत और योग करें। जल अधिक पियें। इस प्रकार प्रतिदिन चिकित्सा करें।
Related Links: आयुर्वेदिक औषधियां | अनार के गुण | आंख आना  | Healthy livingBanana use for remedy

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...