Search Anythings

Thursday 19 March 2015

High blood pressure

High Blood Pressure (उच्च Blood Pressure)


   
जन्म के Time मनुष्य का Blood Pressure सबसे कम होता है। जैसे -जैसे उम्र बढ़ती जाती है, Blood Pressure भी बढ़ता है।
मनुष्य का शरीर का प्रमुहं अंग हृदय है, जो उसके बहुत से अंगों में धमनियों के माध्यम से खून की आपूर्ति करता है ये धमनियाँ पेड़ की टहनियों की तरह हैं, जो समस्त शरीर से होते हुए आखिर में फेफड़े में पहुँचती हैं। वहाँ सांस के द्वारा कार्बन डाई आक्साईड निकलकर शुद्ध सांस द्वारा आक्सीजन शोषित होती है और समस्त शरीर में फैला कर शरीर का पोषण करती है। हृदय एक निश्चत दबाव में ही खून को समस्त शरीर में भेजता है इसकी एक minute में औसतन गति 72बार धड़कने की होती है जो एक स्वस्थ्य व्यक्ति में होती है और यही गति जब बढ़ने लगती है तो उसे High Blood Pressure के रूप में देखा जाता है। 
High Blood Pressure को बढ़ाने वाले कारण  
      जन्म के Time मनुष्य का Blood Pressure सबसे कम होता है। जैसे -जैसे उम्र बढ़ती जाती है, Blood Pressure भी बढ़ता है। व एक निश्चित दबाव में ही होता है। but, आज के प्रदूषण की कारण से शरीर में शुद्ध वायु का अभाव बन जाता है। इससे Blood Pressure बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषांे में High Blood Pressure अधिक होने की संभावना रहती है। यह Blood Pressure कुछ परिवारों में आनुवंशिक भी होता है। शराब पी लेने, धूम्रपान से तथा नमक अधिक सेवन से Blood Pressure अधिक होता है। कुछ औषधियां भी Blood Pressure High करती है। सबसे अधिक प्रभावक आज का खान-पान है जो, शरीर को पौष्टिकता कम और रासायनिक तत्त्व अधिक देता है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता घटने लगती है और यह High Blood Pressure का कारण बनता है।
Blood Pressure से होने वाली हानियाँ - 
       Body के हर भाग में पतली-पतली नस-नाड़ियाँ रहती हैं। जब Blood Pressure High होता है, तो इन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। जो नाड़ी इस दबाव को बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं, वे फट जाती हैं और खून बहना चालू हो जाता है। जिस प्रकार नाक के अन्दर की नाड़ी फटने से खून बहने लगता है जिसे आम बोल चाल मे नकसीर फूटना कहा जाता है। इसी प्रकार जब कोई कमजोर नाड़ी फेफड़े के अन्दर फूटती है तो कफ से खून आने लगता है। इसी प्रकार से मष्तिस्क की नसें भी फटती हैं। Blood Pressure के अधिक Time तक बढ़े रहने से महीन नसों की अन्दर की दीवारों में चर्बी के जमाब से वे कड़ी और संकरी हो जाया करती है। इससे body के बहुत से अंगों मंे खून की पूर्ति नहीं हो पाती है और उस अंग का रोग बन जाता है। यही बढ़ा Blood Pressure जब गुर्दे पर दबाव ड़ालता है, तो गुर्दे का कार्य प्रभावित होता है यहाँ तक कि गुर्दे फेल भी होने लगते हैं। बढ़े हुये Blood Pressure से आँखों की रोशनी भी प्रभावित होती है। यही दबाव लगातार जब हृदय पर पड़ता है, तो एन्जाइन Heart Attack की अवस्था बन जाती है। High Blood Pressure से व्यक्ति की उम्र घटने लगती है, सोचने समझने की शक्ति भी कम होने लगती है।

1 comment:

  1. Thanks you very much for sharing these links. Will definitely check this out..
    best yoga poses for weight loss

    ReplyDelete

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...