Search Anythings

Friday 20 March 2015

High Blood Pressure se kaise bache

High Blood Pressure से कैसे बचें


1. नमक का सेवन कम करना चाहिये क्योंकि वैज्ञानिक प्रयोगों से ज्ञात हुआ है कि नमक अधिक खाने से Blood Pressure बढ़ता है, यदि जिसको पता चल चुका है कि उसे Blood Pressure है तो नमक की मात्रा खाने में कम करना चाहिये। 
2. धूम्रपान और शराब आदि पी लेने से शरीर की स्थिति अनियंत्रित होती है और ब्लडप्रेसर High होता है। इसलिये भूल कर भी ऐसी चीजों का सेवन न करें। बीड़ी, सिगरेट, गांजा, अफीम, चरस, हुक्का, आदि का धुआँ फेफड़े को बहुत अधिक नुकसान पहुँचाता है और वही धुआँ आक्सीजन के साथ मिलकर खून में पहुंच कर उसे भी गंदे करता है, वही खून समस्त अंगो में जाकर उनको कमजोर बनाता है और इससे तरह तरह की बहुत से बीमारियाँ उत्पन्न होने लगती है। 
3. मानसिक उलझन से बचना चाहिये तथा अधिक मोटापा भी ब्लडप्रेसर High करता है। अतः मोटापा अधिक न बढ़ने दें। 
4. Blood Pressure के रोगियों को संतुलित भोजन करना चाहिये। हरी सब्जी अधिक मात्रा में खानी चाहिये और सलाद भी भरपूर मात्रा में लिजिएं तथा फास्ट फूड जैसी चीजे न खायें। घी तेल का सेवन कम मात्रा में करे और body की जरूरत से अधिक भोजन न करें। 
5. हल्के योगासन, प्राणयाम और ध्यान प्रक्रिया रोजाना करना चाहिए। भारी योगासन न करें but at least 30 minutes योगासन करने का Time अवश्य दें। इसके बाद सुखासन या जिस आसन में आप  समस्यां महसूस न करें, उसमें रीढ़ की हड्डी सीधी कर बैठ जाये और धीरे-धीरे गहरी सांस अन्दर तक लिजिएं और धीरे-धीरे बाहर कीजिएं। इस प्रकार 15से 30बार Daily करने का अभ्यास करें तथा फिर शांत चित्त होकर बैठ जायें और अपना ध्यान दोनों भौहों के मध्य आज्ञाचक्र में केन्द्रित करने की कोशिश करें और मन ही मन अपने शरीर (Body) में भाव रखें कि मेरा Blood Pressure सामान्य हो रहा है। यह प्रक्रिया at least 10से 20 minutes तक अवश्य करें। आप देखेंगे की आपका Blood Pressure सामान्य आने लगेगा। शरीर की कार्य करने की क्षमता बढ़ने लगेगी। 
6. उक्त खून चाप से कोलेस्ट्राल का अधिक संबंध नहीं है। but, यह हृदय रोग से जुड़ा है, इसलिये उक्त Blood Pressure के मरीजों को भोजन में सेचुरेटेड फैट (घी, मलाई, मांस, युक्त चर्बी, अंडा) आदि का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिये। जो व्यक्ति मांसाहार, अंडा आदि का सेवन करता है उसका Blood Pressure निश्चय ही अनियंत्रित हो जाता है, जो body के लिये नुक्सान दायक है। इसलिये जो व्यक्ति मंासाहार, अंडा आदि का सेवन करता है उसका Blood Pressure निश्चय ही अनियंत्रित बन जाता है। यह body के लिये नुक्सान दायक है इसलिये मंासाहार का पूर्णतः त्याग करना चाहिये।

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...