Search Anythings

Friday 10 January 2014

Nine tips for happy life


1. यदि आप प्रसन्न रहना चाहते हैं तो जिस जगह या स्थान पर जाने से आपके मन को सुकून मिलता हो, ऐसी जगह पर बार-बार जाएं।
2. आज के समय में लोगों के चेहरे के खुशी गायब सी हो गई है इसे में अगर आप किसी को खुशी दे सकते हैं तो उसे खुशी दें। एक कहावत है कि किसी को नाराज करने में एक मिनट का भी समय नहीं लगता, लेकिन किसी
3. अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो अपने जीवन में सकारात्मक सोच अपनाए। सकारात्मक सोच से कठिन से कठिन दिखाई देने वाले काम आसानी से पूर्ण हो जाते हैं। यदि आप अपने मन में सकारात्मक भाव जाग्रत करेंगी तो आपका हर काम आसानी से पूरा हो जाएगा।
4. आज कल लोग अक्सर बड़ी खुशियों के लिए छोटी खुशियों को नजर अंदाज कर देते हैं। इसलिए लोग अक्सर खुश नहीं हो पाता। अतः बड़ी खुशी पाने के लिए छोटी खुशी का नजर अंदाज न करें। खुशी छोटी हो या बड़ी सभी का अंनंद अठाना चाहिए।
5. तन की सुंदरता के बजाय मन की सुंदरता को महत्व दें। तन की सुंदरता तो कुछ वर्र्षो की मेहमान है, जबकि मन की सुंदरता तो हमेशा साथ रहेगी। अतः किसी से दोस्ती उसकी सुंदरता देख कर ना करें।
6. अपने आसपास के लोगों पर विश्वास करें। यदि आप हरेक को शंकालु दृष्टि से देखेंगी तो जिंदगी का आनंद उठाने से वंचित रह जाएंगे।
7. कौन कैसा है इस बात पर ज्यादा दिमाग न लगाएं। इसके बजाय इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि आप अपने को और अच्छा कैसे बना सकती हैं।
8. जो बात दिल में हो उसे कहने में संकोच न करें। कई बार हम अपने दिल की बात जुबां पर नहीं ला पाते और हमें बाद में पछताना पड़ता है।
9. बिस्तर पर जाने से पहले सारी चिंताओं को अलग कर दें और बेफ्रिक होकर लेटें। नींद खुद ब खुद आ जाएगी। किसी को हंसाने में कई घंटे बीत जाते हैं। इसलिए दूसरों को हंसने का अवसर अवश्य प्रदान करें।

हेल्थ से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें-

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...