Search Anythings

Tuesday 14 January 2014

Increase reproduction power by taking red meet


रेड मीट से बढ़ता है प्रजनन क्षमता
प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार के बारे में हमेशा ही बाते होती रहती है। अभी हाल में ही वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोधों में वैज्ञानिकों ने रेड मीट में ऐसे पोषक तत्‍वों की खोज करने का दावा किया है, जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदत करता है।
विशेषज्ञों का कहना है कि रेड मीट और सुअर के मांस में ऐसे पोषक
तत्‍व पाए जाते हैं जो किसी व्‍यक्ति की प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं।  उन्होंने बताया कि ऐसे लोग जो परिवार बढ़ाने की इच्‍छा रखते हैं, उनके लिए इन पदार्थों का सेवन फायदेमंद रहेगा।
अब वैज्ञानिक शोधों के द्वारा भी यह पुष्टि हो चुकी है कि रेड मीट में पाया जाने वाला पौष्टिक तत्व वास्तव में प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है।
ठीक उसी तरह सुअर का मांस में भी सेलेनियम काफी मात्रा में होता है तथा इसका सेवन वयस्कों में सेलेनियम के स्तर में वृद्धि करता है जो सामान्य प्रजनन क्षमता को बढ़ाने लाभकर है।
विटामिन बी-6 भी प्रजनन और गर्भधारण के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है और रेड मीट में विटामिन बी-6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
रक्सटन ने अपने इस शोध में बताया कि, "वयस्कों को हफ्ते में 500 ग्राम रेड मीट के सेवन करना चाहिए। इस प्रकार हफ्ते में 4 या 5 बार अलग-अलग पशुओं के मांस का सेवन करना चाहिए। यह प्रजन्न क्षमता को बढ़ाने में बहुत मदत करता है। 

स्वास्थ्या संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- 


No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...