Search Anythings

Wednesday 8 January 2014

Ginger tea is best for health


भारत में चाय का अपना अलग ही महत्‍वपूर्ण है। मौसम चाहे कोई भी हो चाय से कोई समझौता नहीं करता लेकिन सर्दियों में तो इसका महत्‍व और भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही अगर अदरक वाली चाय हो तो मजा ही आ जाए। सर्दियों में अदरक वाली चाय की अपना ही अलग मजा होता है। अदरक वाली चाय कई प्रकार से कारगर होती है। वैज्ञानिकों का दावा है कि अदरक वाली चाय की सिर्फ सुगंध भर से ही आपका मूड बदल सकता है। अदरक वाली चाय में एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसको पीने से पेट की जलन एवं पेट की अन्य समस्‍या दूर होती है। चाय मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्‍फूर्ति दिलाने का काम करती है और सर्दी के मौसम में सर्दी से बचाती है।
अदरक वाली चाय के फायदे
www.jkhealthworld.com/hindi/चायकफ और सर्दी में अदरक की चाय से मिलती है राहत- अदरक की चाय पीने से शरीर के वात, पित्‍त और कफ से उत्पन्न होने वाले दोष ठीक होते हैं क्‍योंकि अदरक गर्म होती है। इससे श्‍वसन संबंधी समस्‍याओं में भी राहत मिलती है। इसका सेवन रक्‍तचाप को सामान्‍य बनाए रखता है।
सिरदर्द और थकान में राहत दिलाती है अदरक वाली चाय- अदरक की चाय से सिरदर्द और काम की वजह से हुई मानसिक एवं शारीरिक थकान दूर होती है। इससे आप रिफ्रेश महसूस करते हैं। यह आलस मिटाती है और शरीर में ऊर्जा भरने का काम करता है।
भूख बढ़ाए में लाभकारी है अदरक- यदि किसी को ठीक से भूख नहीं लगती हो तो उन्‍हें नियमित रूप से अदरक वाली चाय पीनी शुरु कर देनी चाहिए। यह अंदर जा कर पाचन के लिये इंजाइम रिलीज करती है जिससे भूख बढ जाती है।
पाचन क्रिया को ठीक रखती है अदरक वाली चाय- अदरक की चाय से पाच क्रिया सही रहती है। यह कब्‍ज नहीं होने देती है। यह भोजन को पचाती है और गैस बाहर निकालती है।
त्‍वचा के लिए फायदेमंद है अदरक की चाय- अदरक वाली चाय पीने से झाइयां मिटती है। इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि एजिंग को रोकता है और त्‍वचा से झाइयों को मिटाता है।
स्वास्थ्य संबंधित अधिक जानकारी के लिए- www.jkhealthworld.con/hindi  पर क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...