Search Anythings

Friday 24 January 2014

Beauty care by yoga


योग, सुंदरता के लिए है सबसे अच्छा 
दुनिया की हर स्त्री सुंदर दिखना चाहती है और अपने आप को सुंदर बनाने के लिए अनेक प्रकार के कृत्रिम उपाय अपनाती है। लड़कियां अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए मेकअप करने से लेकर बाल रंगने तक कई उपाय करती है लेकिन इतना सब करने के बाद भी उनकी सुंदरता लंबे समय तक नहीं टिक पाता है। ऐसे में लड़कियों को कुछ ऐसे साधन चाहिए जिससे उसकी सुंदरता हमेशा बना रहे और उम्र का असर भी कम दिखाई दें। सुंदरता बनाए रखने के लिए योगासन और प्राकृतिक चिकित्सा दो ऐसे साधन हैं जिनके जरिए स्त्रियां उम्रदराज होने पर भी सुंदर लग सकती हैं।
योगासन : योगासन के अभ्यास के लिए रोज 20-25 मिनट जरूर निकालें। योगा के अभ्यास से त्वचा की झुर्रियों के साथ पेट की अधिक चर्बी भी कम होती है। अभ्यास के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो कर दोनों हथेलियों से चेहरे को ढंक ले और फिर गहरी सांसें लें और छोड़े कुछ मिनटों के बाद उंगलियों की पोरों की ठोड़ी से लेकर माथे तक मालिश करिए। यह कसरत कम से कम तीन बार करें। इसी के साथ कपालभाति एवं अनुलोम विलोम भी कर लें। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार होती है।
सुडौल गर्दन : अपने पैरों को पास में रखकर खड़े हो जाइए। चेहरे को पीछे की ओर मोड़कर जितना पीछे जा सकते हो जाएं और थोड़ी देर इसी अवस्था में रुकें। अब ठोड़ी को छाती की हड्डी पर गले के नीचे चिपका दें। यदि चिपकाना संभव न हो तब भी कोशिश करते रहें। सीधे खड़े रहें और कंधों को बिना हिलाए सिर को दोनों साइड में झुकाएं। कोशिश करें कि सिर को कंधे पर टिका सकें। ऐसा दोनों ओर करें। इस आसन को कम से कम 20 बार करें। इस आसन के बाद गरदन को दोनों तरफ तेजी से 10 बार झटकें। इससे गर्दन सुडौल होता है।
पेट की अधिक चर्बी : अपने पैरों को फैलाकर खड़े हो जाएं। आगे की ओर बिना घुटना मोड़े पैरों की उंगलियों को हाथ की उंगलियों की पोरों से पकड़ने की कोशिश करें। संभव है कि पहली बार आप ऐसा
नहीं कर पाएं लेकिन रोज कोशिश करेंगे तो शायद एक दिन कर पाएं। रोजाना 10-10 के क्रम में दो बार करें। पैरों को दो फुट की दूरी तक फैला लें और शरीर को आगे की ओर 90 डिग्री के कोण बनाते हुए झुका लें। अब सीधे हाथ की उंगलियों से बाएं पैर की उंगलियों को स्पर्श करने का प्रयत्न करें। दोनों ओर इसे कम से कम 20 बार करें। जमीन पर सीधे लेट जाएं। पैरों को पास में रखें। अब पैरों को बिना घुटने मोड़े ऊपर उठाने का प्रयत्न करें। इसी तरह सिर को धड़ सहित ऊपर उठाने की कोशिश करें। इस तरह शरीर की आकृति एक नाव की तरह हो जाएगी। नौका जैसी आकृति बनाते हुए एक मिनट तक रुकें। इसके अलावा पेट की चर्बी गलाने के लिए आप पश्चिमोत्तान आसन कर सकते हैं।
सुडौल कमर : नाजुक या सुडौल कमर पाना हर स्त्री का ऐसा सपना है जो कम ही पूरा होता है। कमर का घेरा कम तब ही लगता है जब पेट की अनावश्यक चर्बी खत्म हो जाती है। आप चाहें तो इन  आसनों को आजमा सकती हैं। पैरों को एक फुट की दूरी बनाते हुए खड़ी हो जाएं। हाथों को साइड में जमीन के समानांतर कंधों की ऊँचाई तक फैला लें। अब शरीर के उपरी हिस्से को बाईं ओर जितना मोड़ सकते हों मोड़ लें तथा पीछे की ओर देखें। ध्यान रखें कि पैर जमीन पर टिके रहें। ऐसा ही दूसरी तरफ भी करें। दस से बीस बार ऐसा रोजाने करने से कमर सुडौल होता है। पवनमुक्तासन, भुजंगासन, धनुर्रासन आसानी से कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...