Search Anythings

Monday 27 January 2014

How to get beastliness about yoga

कैसे पाएं योगा से खूबसूरती
योग खुबसुरती को बढ़ाने का एक ऐसा साधान है जिसमें न तो पैसे लगते हैं और ना ही किसी प्रकार का कोई साईडिफैक्ट होता है। योग के अभ्यास से शरीर को खुबसुरत बनाने के साथ मन को भी प्रसन्न रखा जा सकता है। सुंदरता के लिए कैसे करें योग का अभ्यास।
योग का अभ्यास- सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैर को एक फुट की दूरी तक पैर फैलाएं। अब अपने चेहरे को हथेली से कवर करें और 10 बार लंबी-लंबी सांसे लें। इसके बाद अपने चेहरे, आंखों, माथे को उंगलियों से रगड़े और तेज-तेज सांस लें।
लाभ- इस तरह से योगा का अभ्यास करने से चेहरे पर ग्लो आता है, स्किन सॉफ्ट और रिंकल्स फ्री बनता है। इससे आंखों के नीचे के डार्क सर्कल कम हो जाते हैं और चिक पर शाइन आती है।
अगर चेहरे पर कम उम्र में ही रिंकल्स आने लगे हैं तो ऐसे में पूरे चेहरे की स्किन को हल्के हाथों से रगड़ते हुए लंबी सांस लेने ले से रिंकल्स कम होते हैं और चेहरा फ्रेश होगा।
गर्दन को सुडौल और सुंदर बनाने के लिए
योग का अभ्यास- अभ्यास के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपने शरीर को पूरी तरह से सीधे रखें। अब कंधों को बिना हिलाएं अपनी गर्दन को जितना लेफ्ट में मोड़ सकते हैं, मोड़। यह क्रिया लगभग 10 बार करें। इस क्रिया को पहले सिर के आगे की और करें और फिर पीछे की तरफ करें। ऐसा करने से आपकी चिन चेस्ट को छूनी चाहिए। इसे लगभग 3 बार करें। इस अभ्यास को बिना कोई झटका या जोर लगाए आराम से करें।
लाभ- इसका अभ्यास हमेशा करने से गर्दन की फैट कम होगी और आपकी गर्दन शेप में आएगी। यही नहीं, इसके अभ्यास से आपका गर्दन के रिंकल्स आने की प्रोसेस भी कम होगा। इसका अभ्यास से माइंड और बॉडी को भी आराम मिलता है। यह शरीर से टॉक्सिंस को रिमूव कर बॉडी को फ्लैक्सिबल बनाती है।

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...