Search Anythings

Tuesday 7 January 2014

Asthma can be controlled by taking fiber food

शोधकर्ताओं के अनुसार रेशेदार फल एवं सब्जियों का सेवन शरीर की अधिक सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली को शांत करने में मदत मिलती है, जो आंतों में ऐंठन, आंत्रशोथ और आंतों के कैंसर का कारण बन सकती है।
वैज्ञानिकों का मानना है कि अधिक रेशेयुक्त भोजन लेने से दमा पर नियंत्रन किया जा सकता है, क्योंकि रेशेदार भोजन अस्थिमज्जा में विकसित होने वाले रोग प्रतिरक्षी कोशिकाओं के विकास होने से रोकती है। एक वेबसाइट के अनुसार, जब हम रेशेदार फल या सब्जी का सेवन करते हैं तो हमारी आंतों में प्राकृतिक रूप से मौजूद जीवाणु उन रेशों को पचाने में मदद करते हैं। इस प्रक्रिया में उत्सर्जित वसा अम्ल प्रतिरक्षी कोशिकाओं के संपर्क में आने के बाद ज्वलनशील स्
थिति पर नियंत्रण रखती है। ये वसा अम्ल प्रतिरक्षी कोशिकाओं के साथ संयुक्त होकर पूरे शरीर में रक्त प्रवाह के माध्यम से पहुंच जाती है। अध्ययन कर्ताओं का कहना है कि रेशेदार भोजन शरीर में दमा जैसे रोगों में असरकारक हो सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि पश्चिमी देशों में 60 के दशक में जब भोजन में रेशेदार पदार्थो के सेवन में कमी आई तो उसी दौरान दमा का तेजी से प्रसार हुआ। लेकिन कम विकसित देशों में भी अब दमा एक आम रोग हो चुकी है। इस विषय में स्विट्जरलैंड के लुसाने विश्वविद्यालय में प्रतिरक्षा विज्ञानी बेंजामिन मार्सलैंड व उनके साथी द्वारा चूहों पर दो सप्ताहों तक किये गए शोधों से पता चला है कि चूहों के धूल कणों में एक एलर्जी पैदा करने वाली चीज पाई, जो मनुष्यों में दमा फैलाने में अहम भूमिका अदा करती है।

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...