Search Anythings

Sunday 20 April 2014

गर्मी के मौसम में कूल-कूल रखता है अंगूर

गर्मी का मौसम में अंगूर का सेवन करना बहुत लाभकारी माना गया है क्योंकि यह हमे न केवल शक्ति देता है  बल्कि हमे गर्मी में कूल भी रखता है। इन दिनों अंगूर बड़ी मात्रा में पाया जाता है। फलों में अंगूर सर्वोत्तम माना जाता है। यह एक शक्ति एवं सौन्दर्यवर्धक फल है। इसमें मां के दूध के समान पोषक तत्व पाए जाते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से अंगूर के अनेक फायदे हैं-
अंगूर के दानों में पॉली-फेनोलिक फाइटोकेमिकल कंपाउंड पाए जाते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को न केवल कैंसर से, बल्कि कोरोनरी हार्ट डिजीज, नर्व डिजीज, अल्जाइमर व वाइरल तथा फंगल इन्फेक्शन से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं।
grapes is a best fruit in summer season अंगूर में सीमित मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, सोडियम, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई व के, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक और आयरन भी मिलता है।
शरीर के किसी भी भाग से रक्त स्राव होने पर अंगूर के एक गिलास ज्यूस में दो चम्मच शहद मिलाकर पिलाने पर रक्त की कमी दूर होती है जिसकी रक्तस्राव के समय क्षति हुई है।
अंगूर का पल्प ग्लूकोज व शर्करा युक्त होता है। विटामिन- ए पर्याप्त मात्रा में होने से अंगूर का सेवन भूख बढाता है, पाचन शक्ति ठीक रखता है,  आंखों, बालों एवं त्वचा को चमकदार बनाता है।
हार्ट-अटैक से बचने के लिए काले अंगूर का रस एस्प्रिन की गोली के समान कारगर है। एस्प्रिन खून के थक्के नहीं बनने देती है। काले अंगूर के रस में फ्लेवोनाइडस नामक तत्व होता है और यह भी यही कार्य करता है।
अंगूर फोडे-फुन्सियों एवं मुंहासों को सूखाने में सहायता करता है। अंगूर के रस के गरारे करने से मुंह के घावों एवं छालों में राहत मिलती है।
एनीमिया में अंगूर से बढ़कर कोई दवा नहीं है। उल्टी आने व जी मिचलाने पर अंगूर पर थोड़ा नमक व काली मिर्च डालकर सेवन करें।
पेट की गर्मी शांत करने के लिए 20-25 अंगूर रात को पानी में भिगों दे तथा सुबह मसल कर निचोडें तथा इस रस में थोड़ी शक्कर मिलाकर पीना चाहिए।
भोजन के आधा घंटे बाद अंगूर का रस पीने से खून बढ़ता है और कुछ ही दिनों में पेट फूलना, बदहजमी आदि बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

गर्मी के मौसन में लाभकाकरी अन्य फलों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें-

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...