Search Anythings

Wednesday 4 December 2013

How to care in pregnancy


गर्भावस्था के दौरान अक्सर सुनने को मिलता है कि यह नहीं करना चाहिए, वह नहीं करना चाहिए। इसका कारण है गर्भावस्था में मां और बच्चे को स्वस्थ्य रखना। गर्भावस्था के दौरान स्त्री का शरीर छोटी-छोटी बातों से भी प्रभावित हो सकता है। गर्भवस्था के दौरान शिशु के सुरक्षा के लिए शरीर शिशु के विकास और उसे www.jkhealthworld.com/hindi/गर्भावस्थासुरक्षित रखने में अपनी पूरी ऊर्जा खर्च करने में लग जाता है। ऐसे में स्त्री को खुद पर कुछ अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ये बात तो पहले से जानते हैं कि दर्भावस्था के दौरान अल्कोलहल का सेवन व धूम्रपान करना हानिकारक है लेकिन इसके साथ अन्य बातों कइ बातों भी है जिसका ध्यान रखना चाहिए।
दूर रहें पेंट और कलर से- पेंट में कई प्रकार के केमिकल्स होते हैं और आपके शरीर के संपर्क में आने पर वह बहुत हानि पहुंचा सकता है। कुछ अध्ययन से पता चला है कि जो स्त्री ऐसे पदार्थ के संपर्क में अधिक रहती हैं, उनके गर्भस्थ शिशु को गैस्ट्रोसाइसिस से पीड़ित होने का खतरा तीन से चार गुना बढ़ जाता है। आपकी ममता शिशु के प्रति प्यार-दुलार और उसकी फिक्र में झलकती है।
हाई हील ना पहने- स्त्रियों में आकर्षक दिखने के लिए कुछ भी करना की चाहते हमेशा बनी रहती है, ऐसे में वे चाहे गर्भवस्ती ही क्यों ना हो। ऐसे में यदि आप कोई हाई हील चुनें तो थोड़ी सकर्तता आवश्यक रखें। पतली हील न सिर्फ आपका पीठ दर्द बढ़ा सकती है, बल्कि कुछ और तकलीफ भी दे सकती है। गर्भावस्था में आपका पेट बढ़ जाता है तो शरीर का सामान्य संतुलन भी प्रभावित होता है। ऐसे में हाई हील पहनने पर आपको चलने में दिक्कत आ सकती है और गिरने का खतरा भी उत्पन्न हो सकता है जिससे गर्भ की हानी हो सकती है। इस लिए गर्भावस्था के दौरान फ्लैट चप्पल या बहुत कम हील पहनना ही बेहतर रहता है।
दूर रहे कीटनाशक से- अधिकांश कीटनाशकों में डाइथिटोल्यूमाइड मौजूद होता है जो बहुत ही हानिकारक होता है और शरीर के संपर्क में आने पर त्वचा के द्वारा रक्त वाहिकाओं में पहुंच सकता है और शिशु के तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अच्छा होगा कि कीटनाशक खरीदते समय लेबल देखकर यह सुनिश्चित कर लें कि  उसमें डाइथिटोल्यूमाइड मौजूद तो नहीं है। वेहतर होगा सिट्रोनेला बेस्ड उत्पाद का इस्तेमाल करें जो पूरी तरह सुरक्षित है।
बचे हेयर डाई से- गर्भावस्था में हेयर डाई से भी हानि होती है। हेयर डाई में खतरनाक केमिकल्स होते हैं लेकिन इससे गंभीर खतरा तभी उत्पन्न होता है जब आप उसकी अत्यधिक मात्रा के संपर्क में आती हैं। जितनी हेयर डाई आप उपयोग करती हैं उतने में मौजूद केमिकल की मात्रा गंभीर नुकसान नहीं पहुंचाती लेकिन वेहतर यही होगी कि आप गर्भावस्था के प्रथम तीन माह तक उससे दूर ही रहें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो केमिकल रहित मेहंदी का इस्तेमाल करें सकते हैं जो किसी भी तरह का नुकसान नहीमं पहुंचाता।
गर्भावस्था की अन्य जानकारी के लिए पढ़े-
http://www.jkhealhworld.com/hindi/

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...