Search Anythings

Wednesday 12 February 2014

Relation between health and love

अक्सर हम सुनते आये हैं कि दिल टूटने पर हम सिर्फ मानसिक तनाव से ग्रस्त होते हैं लेकिन प्यार में दिल टूटने का असर सेहत पर काफी बुरा पड़ डलता है जिससे हमारे शरीर का वजन कम हो जाता है। हालही में हुए सर्वेक्षण के मुताबिक रिश्ता टूटने के बाद पुरुष और स्त्री दोनों का वजन तेजी से घटता है। एक प्रयोग में एक हजार लोगों पर कराए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, लंबे समय तक चला रिश्ता टूटने के बाद स्त्रियों का वजन एक महीने में करीब 2.26 किलोग्राम तक कम हो सकता है। एक बेवसाइट की रिपोर्ट के अनुसार रिश्ते टूटने के बाद अगर कोई व्यक्ति एक साल तक अकेला रहता है तो उसका वजन छह किलोग्राम तक घट सकता है। एक इंटरब्यू में 'डेस्परेट हाउसवाइव्ज' की स्टार इवा लोंगारिया ने बताया, 'बास्केटबाल खिलाड़ी टॉनी पार्कर से अलग होने के बाद मेरा वजन छह किलो से भी कम हो गया था। मुझे स्वास्थ्य समस्याओं ने घेर लिया था और मैं तनावग्रस्त रहने लगी थी। मैंने खाना बंद कर दिया था और मैं उदास रहने लगी थी।' उन्होंने कहा, लोग कहते थे कि तुम पतली होकर ज्यादा सुंदर दिखती हो। जबकि मैं जानती थी कि मेरे अंदर कोई भी काम करने की ताकत नहीं बची थी। मैं अच्छा महसूस नहीं करती थी। मैं नहीं जानती थी कि मैं अवसाद में हूं। इससे पता चलता है कि हमारे जीवन में एक रिश्ते का क्या महत्व है। अपने संबंध को अच्छे बने रखने के लिए आवश्यक है कि हम अपने पार्टन को हमेशा खुश रखें और एक दुर से कुछ भी न छूपाएं। अपनी हम बाते सेयर करें और आप में उत्पन्न समस्यों को सूनकर उसका सही सामाधान निकालें। रिश्ते अच्छे बने रहें इसके लिए आवश्यक  है कि हम एक-दुसरे को अपनी बाते बोलने का मौका दें ताकि रिश्तों को बचाया जा सके और एक स्वास्थ्य जीवन जी पाएं।


हेल्थ संबंधी अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें-
www.jkhelathworld.com/hindi/योगा
www.jkhelathworld.com/hindi/सेक्स-थैरेपी
www.jkhelathworld.com/hindi/गर्भावस्था

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...