Search Anythings

Monday 7 July 2014

अदरक का आचार - Ginger pickle

आज हम आप को बताने जा रहे हैं स्वादिष्ट अदरक का आचार। अदरक का आचार खाने का स्वाद बढाने के साथ हाजमे को भी ठीर करने में लाभकारी होता है। इसे बनाना भी काफी आसान है। सर्दियों के मौसम में बिना रेशे का अदरक आता है और मार्च के महीने तक चलता है जिसका आचार अच्छा बनता है।  
जरूरी सामग्री:
    अदरक - 200 ग्राम
    नीबू - 200 ग्राम
    नमक - 1 छोटी चम्मच
    काला नमक -   1 छोटी चम्मच
    हींग - 2-3 पिंच (पिसी हुई)
    काली मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच
बनाने की विधि:
बिना रेशे का अदरक बाजार से खरीद कर ले आएं. अब इसे छील कर अच्छे से धो लें और फिर सुखा लें। पानी
http://jkhealthworld.com/hindi/अदरक
अदरक का आचार
सुखाने के बाद अदरक को छोटे-छोटे और पतले टुकडों में काट लें। नींबू को धो कर उनका पानी सुखा लें. अब इन्हें काटें और इनका रक निकाल लें।
कटे हुए अदरक के टुकडों में नमक, काला नमक, हींग, काली मिर्च और नींबू का रस डाल लें. सारी चीज़ों को अच्छे से मिला लें।
तैयार अदरक के टुकडों को कांच के साफ़ कंटेनर में भर लें। कंटेनर के ढक्कन को अच्छे से बंद कर दें। अगर आपके घर में धूप आती है तो आचार को तीन दिन के लिए धूप में रख दें। आचार को हर दूसरे दिन हिला कर उपर नीचे ज़रूर कर दें। अगर घर में धूप ना आती हो तो आप इसे कमरे में ही रख सकते हैं. इसे दिन में एक बार चम्मच से चला दें। अदरक के आचार को आप अभी से खा सकते हैं लेकिन 3-4 दिन में इसमें सारे मसालों का स्वाद भर जाएगा और आचार बेहद स्वादिष्ट हो जाएग।
अदरक का बेहद स्वादिष्ट आचार तैयार है। इसे 15-20 दिन तक आराम से खाए और ज़्यादा दिन तक चलाने के लिए अदरक को नींबू के रस में डुबा कर रखें। ऎसा करने से ये काफी समय तक ठीक रहेगा। आचार को नमी वाली जगह पर ना रखें और जब भी इसे निकालें तो साफ़ और सूखे चम्मच से ही निकालें। अदरक के आचार को अपने खाने में शामिल करें ये खाने के स्वाद को बढा़ देगा और इसे पचाने में भी आपकी मदद करेगा।

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...