Search Anythings

Thursday 20 March 2014

वजन घटाने के उपयोगी उपाय


फिट रहने के लिए सबसे आसान उपाय है अधिक से अधिक पैदल चलना और एलिवेटर की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना। दिन भर में सीढ़ियों से पांच बार उतरने और पांच बार चढ़ने से काफी लाभदायक होता है।
शारीरिक सक्रियता बढ़ाने के लिए कोई आवश्यक नहीं है कि आप घंटों जिम जाकर एक्सरसाईज करें।
व्यायाम
हैल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि घर की सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से शरीर की कैलोरीज काफी हद तक बर्न होती है जो मोटापे को कम करने में सहयक होता है। इसमें न तो पैसे लगते हैं और न कोई परेशानी है। इसमें ज्यादा वक्त भी नहीं लगता और आपकी सांसें भी नहीं फूलती।
दूसरी आसान उपाय है फर्श की ओर चेहरा करके और बाहों को एल (L) आकार में बांधिए, पांव सीधे रखते हुए नितंब और शरीर को एक सीध में लाइए। फिर दंड लगाइए। यह शारीरिक सक्रियता बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर व्यायम मानी गई है। यदि इसे हफ्ते में तीन बार 30 सेकेंड के लिए किया जाए, तो इससे काफी लाभ मिलेता है।

 

इस कसरत में पेट, पीठ, नितंब, कूल्हे सहित शरीर के निचले और ऊपरी हिस्से को जोड़ने वाली अंदरूनी मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं। इसके कई फ़ायदों में से निकले हुए पेट का अंदर जाना और शरीर के चलने-फिरने के ढंग में सुधार शामिल है। यही नहीं, इससे रीढ़ की हड्डियों की मज़बूती भी बढ़ती है।
इसके अतिरिक्त फिट रहने के लिए सोफा के अगले हिस्से पर ठीक से बैठ जाइए। फिर अपना दायां पैर उपर उठाइए और हवा में पैर के अंगूठे से 'ए' लिखिए। अब बायां पांव उठाइए और उससे भी वही प्रक्रिया दोहराइए। इससे भी मोटापा कम होता है।
शारीरिक सक्रियता बढ़ाने के लिए कार धोना एक अच्छा विकल्प है। साथ ही बागवानी और लॉन की घास काटने में भी अच्छी-खासी ऊर्जा ख़र्च होती है।
कसरत करने में आलस करने वालों के लिए चौथी कसरत कुछ दिलचस्प और बेहद आसान है। कोनली की तरकीबों में से यह एक और तरकीब है। इस व्यायाम के लिए पहले अपने सोफ़े के अगले हिस्से पर ठीक से बैठ जाएं। फिर अपना दायां पैर ऊपर उठाएं और हवा में पैर के अंगूठे से 'ए' लिखिए। अब बायां पांव उठाएं और उससे भी वही प्रक्रिया दोहराएं। यह कसरत तो टीवी देखते-देखते भी आराम से की जा सकती है।

No comments:

Post a Comment

Share this...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...